Thursday, May 16th, 2024

सीसीटीवी के बिना बीयू नहीं करा पाएगा अपने विभागों के एग्जाम

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय अपने सभी विभागों में 11 जून से परीक्षाएं कराने की तैयारी में लगा हुआ है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सभी परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में कराने के आदेश दे रखे हैं। इसी तारतम्य में रजिस्ट्रार अजित श्रीवास्तव ने अपनी सभी विभागों की परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में कराने का निर्णय लिया है। इसके चलते सीसीटीवी कैमरे नहीं होने की दशा में विभाग अपनी परीक्षाएं नहीं करा पाएंगे।
राज्यपाल पटेल के मुताबिक सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षाएं कराने के लिए बीयू प्रयासरत है। इसके चलते रजिस्ट्रार श्रीवास्तव ने निर्देश जारी कर दिए हैं कि जिन विभाग में सीसीटीवी नहीं होंगे। वहां परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी। जबकि बीयूआईटी की कक्षाओं में करीब दो दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। इसलिए इंजीनियरिंग की परीक्षाएं वहां आयोजित हो सकती हैं, लेकिन शेष विभागों की परीक्षाएं नहीं हो पाएंगे। क्योंकि विभागों ने राज्यपाल पटेल के निर्देश के बाद भी विभागाध्यक्षों ने अपने विभागों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगवाए हैं। इसलिए उनकी परीक्षाएं टलने के आसार दिखाई दे रहे थे। इसलिए सभी विभागों की परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे के फोकस में कराने में करीब दो दर्जन और कैमरे लगवाने पर जोर दिया जा रहा है। 11 जून से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। उक्त तिथि तक कैमरे नहीं लग पाते हैं, तो परीक्षाएं टल जाएंगी। हालांकि बीयू प्रबंधन बीयूआईटी में कैमरे लगाने पर ज्यादा प्रयास कर रहा है, ताकि परीक्षाएं टल नहीं सकें।

कालेजों में लगाए गए हैं कैमरे
निजी कालेजों में होने वाली परीक्षाओं को सीसीटीवी की रेंज में कराए जा रहे हैं। वर्तमान में प्रथम और द्वितीय वर्ष के साथ छठवें सेमेस्टर की परीक्षाएं कराई जा रही हैं। बीयू निजी कालेजों में जोर देकर सीसीटीवी के दायरे में परीक्षाएं करा रहा है, लेकिन अपने विभागों को सीसीटीवी से दूर रखे हुए है। रजिस्ट्रार श्रीवास्तव के निर्णय के बाद अब यूआईटी में परीक्षाएं सीसीटीवी में कराने कवायद की जा रही है।

बीयूआईटी में कुछ कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। सभी कमरों में परीक्षाएं आयोजित कराई जा सके, जिसके लिए सीसीटीवी कैमरे खरीदकर लगाए जा रहे हैं।
यशवंत पटेल
डिप्टी रजिस्ट्रार, बीयू

Source : mp education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

8 + 6 =

पाठको की राय